प्रस्तावना

शिक्षा विद्यापीठ इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के आरंभ में स्थापित विद्यापीठों में से एक हैं। इस विद्यापीठ के कार्यों में, इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के उद्देश्यों की आधारभूत संरचना के अंतर्गत उन शैक्षिक गतिविधियों को करना है, जो शिक्षा को ज्ञान के एक क्षेत्र एवं अभ्यास के क्षेत्र के रूप में संबोधित करती हैं।

शिक्षा विद्यापीठ दो मुख्य क्षेत्रों में शैक्षिक गतिविधियों को करती है:

शिक्षा विद्यापीठ का लक्ष्य है शिक्षा में ज्ञान एवं व्यावसायिक प्रक्रिया के क्षेत्र के रूप में शैक्षिक कार्यक्रमों को लागू करना। विद्यापीठ में चार शाखाओं अर्थात शिक्षा, दूरस्थ शिक्षा, शैक्षणिक प्रौद्योगिकी एवं प्रौढ़ शिक्षा को आवंटित किया किया जा चुका है। यह विद्यापीठ तीन प्रकार की गतिविधियों को कर रहा है – शैक्षिक कार्यक्रमों का विकास, शोध एवं प्रलेखन गतिविधियाँ एवं विस्तार गतिविधियाँ।

यह विद्यापीठ शिक्षार्थियों को तैयार करता है कि वह शैक्षणिक विमर्श एवं ज्ञान सृजन में स्वयं को संलग्न कर सकें। यह शिक्षकों के व्यावसायिक विकास के लिए एवं शैक्षणिक प्रबंधकों को शिक्षा के विविध स्तरों पर कार्य करने के लिए अवसर प्रदान करता है। यह शिक्षकों, शिक्षक शिक्षाविशारदों तथा अन्य शैक्षणिक कार्य करने वालों को मुद्रित एवं गैर मुद्रित मीडिया के रूप में शैक्षणिक सामग्रियों के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करता है तथा यह प्रौद्योगिकी सक्षम शिक्षण के प्रचार में संलग्न है।