प्रस्तावना

प्रबंध अध्ययन विद्यापीठ ने 1987 में विश्वविद्यालय के एक लघु परियोजना कार्यक्रम के रूप में डिप्लोमा इन मैनेजमेंट के शुभारंभ के साथ अपने शैक्षणिक संचालन की शुरुआत की, आज यहाँ से प्रबंधन में 4 कार्यक्रम और वाणिज्य में 14 कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। प्रबंध कार्यक्रम में वर्तमान में 65 पाठ्यक्रम शामिल हैं। विद्यापीठ वाणिज्य अनुशासन में, कुल 46 पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

इग्नू प्रबंध कार्यक्रम विश्वन के अग्रणी प्रबंधन कार्यक्रमों में से एक है और शिक्षार्थियों के द्वार पर गुणवत्तापूर्ण सहजता से उपलब्धि शिक्षा प्रदान करता है। यह पैन-अफ्रीकी ई-नेटवर्क परियोजना के हिस्से के रूप में विभिन्न अफ्रीकी देशों को एमबीए कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

विद्यापीठ कार्यक्रम वितरण में एक बहु-माध्यैम दृष्टि का पालन करता है। इसमें स्व-अनुदेशात्मक (स्वायध्यारयपरक) मुद्रित पाठ्यक्रम सामग्री पैकेज शामिल हैं जो डाक द्वारा सीधे शिक्षार्थियों को भेजे जाते हैं, ऑडियो-वीडियो कार्यक्रमों को भी शामिल करते हैं। अध्ययन केंद्रों पर अकादमिक परामर्शदाताओं के साथ प्रत्यवक्ष संपर्क करते हैं, मूल्यांकन और प्रतिपुष्टि के लिए नियत कार्य , दूरदर्शन पर वीडियो कार्यक्रमों का प्रसारण, ऑडियो का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो और लाइव टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के साथ-साथ अन्य शिक्षार्थी अनुकूल विशेषताओं पर कार्यक्रम आदि भी सम्मिलित हैं।

यह विद्यापीठ का प्रयास रहा है कि बड़े पैमाने परकारोबारी दुनिया (बिजनेस वर्ल्ड) और समाज में हो रहे विकास को संबोधित करने के लिए नए पाठ्यक्रम और कार्यक्रम विकसित किए जाएं। विद्यापीठ द्वारा प्रस्ताोवित कार्यक्रमों को मॉड्यूल प्रारूप में डिज़ाइन किया गया है, जो कई बहु निर्गम बिंदुओं सहित शिक्षार्थियों को अधिकतम सुगमता प्रदान करता है। हाल के वर्षों में विद्यापीठ ने विशिष्ट लक्ष्य समूहों की जरूरतों को पूरा करने वाले कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए विभिन्न शीर्ष संस्थानों के साथ सहयोग किया है। विद्यापीठ के पास देश के प्रशिक्षित और योग्य कर्मचारियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विभिन्न उभरते क्षेत्रों में कार्यक्रम विकसित करने की योजना है।

प्रबंध और उनके प्रबंधकीय कौशल, क्षमताओं और अभिमुखीकरण को उन्नत करने और प्रबंधन योग्यता प्राप्त करने के लिए काम करने वाले कर्मियों और पेशेवरों के लिए विकास संबंधी अवसर प्रदान करने के लिए प्रबंध अध्ययन के विद्यापीठ की स्थापना की गई है। विद्यापीठ का उद्देश्य विशिष्ट क्षेत्रों जैसे कि नेतृत्व, उद्यमशीलता कौशल, और पेशेवर क्षमता में शिक्षार्थियों को आजीवन सीखने के अवसर प्रदान करना है। विद्यापीठ द्वारा प्रस्ता्वित कार्यक्रम कॉर्पोरेट और व्यावसायिक विश्व में पहचाने गए अंतराल को पूरा करने के लिए उपयोगी और सक्षम हैं ।